अन्य ख़बरेंशिक्षा

UPSC: सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के लिए जरूरी खबर, अब रायपुर में मिलेगी ये सुविधा

रायपुर:- UPSC Exam: देश के सिविल सर्विस के टाप कोचिंग इंस्टीट्यूट अब रायपुर में अपनी शाखा खोलेंगे, इसके लिए आदिम जाति विकास विभाग ने कार्ययोजना तैयार की है। इस पहल से राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को दिल्ली के अलावा रायपुर में भी उच्च स्तरीय कोचिंग की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभाग के प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने दिल्ली के ट्राइबल यूथ हास्टल का दौरा कर छात्रों से मुलाक़ात की। इस दौरान उन्होंने कोचिंग इंस्टीट्यूट्स के प्रतिनिधियों से बात की। इन संस्थानों के छात्रों को प्रदान की जा रही सुविधाओं और पठन-पाठन के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्होंने रायपुर में इन कोचिंग इंस्टीट्यूट्स की शाखाएं खोलने के विषय पर भी चर्चा की। प्रमुख सचिव ने पूछा कि यदि रायपुर में उनकी शाखाएं खोली जाती हैं, तो उन्हें शासन से किस प्रकार की मदद चाहिए होगी। इस संबंध में कोचिंग संस्थानों को एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट विभाग को प्रेषित करने को कहा है।

आदिवासी और अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए बेहतर प्रयास
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि ‘छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण कोचिंग सुविधा के साथ-साथ बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना जरूरी है। राजधानी में कोचिंग इंस्टीट्यूट खुलने से अनुकूल वातावरण में छात्र बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।‘वहीं, आदिम जाति और अनुसूचित जनजाति मंत्री राम विचार नेताम ने कहा, “हमारी सरकार शिक्षा के महत्व को समझती है और हम चाहते हैं कि हमारे आदिवासी और अनुसूचित जाति के विद्यार्थी भी सर्वोत्तम शिक्षा और सुविधाओं का लाभ उठाएं। यह योजना उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button