अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीराजनीतीराज्यरायपुरशिक्षा

NIT रायपुर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए झटका, अब प्रवेश के बाद ब्रांच अपग्रेड का विकल्‍प बंद

NIT Raipur: जेईई एडवांस परीक्षा में मिली रैंक के अनुसार छात्र को इलेक्ट्रिकल ब्रांच में प्रवेश मिला, लेकिन छात्र कंप्यूटर साइंस लेकर पढ़ना चहता है। सेमेस्टर परीक्षाओं में अच्छी सीजीपीए हासिल करने पर छात्र को कंप्यूटर साइंस पढ़ने का मौका दिया जाता था, लेकिन अब ये व्यवस्था बंद कर दी गई है।

रायपुर:- देशभर की नौ आइआइटी और 16 एनआइटी ब्रांच बदलने के विकल्प को बंद कर दिया है। इसमें रायपुर एनआइटी भी शामिल है। अभी तक दूसरे ब्रांच में प्रवेश लेने के बाद एक वर्ष तक पढ़ाई करने के बाद सेमेस्टर परीक्षा में अच्छी सीजीपीए हासिल करने पर छात्रों को मनमुताबिक ब्रांच चुनने का मौका दिया जाता था। शुरुआत में जेईई एडवांस परीक्षा में मिली रैंक के अनुसार छात्र को इलेक्ट्रिकल ब्रांच में प्रवेश मिला, लेकिन छात्र कंप्यूटर साइंस लेकर पढ़ना चहता है। सेमेस्टर परीक्षाओं में अच्छी सीजीपीए हासिल करने पर छात्र को कंप्यूटर साइंस पढ़ने का मौका दिया जाता था, लेकिन अब ये व्यवस्था बंद कर दी गई है।

जानकारों ने बताया कि ब्रांच बदलने का विकल्प का नियम संस्थान खुद तय करता था। एलन करियर इंस्टीट्यूट रायपुर के सेंटर हेड कुणाल सिंह ने बताया कि इस वर्ष कई प्रमुख आइआइटी-एनआइटी ने विद्यार्थियों के प्रथम वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर होने वाले ब्रांच अपग्रेडेशन के विकल्प को बंद कर दिया है। इससे छात्रों को नुकसान होगा। अभी तक कई छात्र-छात्राएं देश की शीर्ष आइआइटी, एनआइटी में अच्छे ब्रांच में प्रवेश नहीं मिलने पर भी दूसरे ब्रांच में प्रवेश ले लेते थे। उन्हें भरोसा रहता था कि इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन कर अपना ब्रांच अपग्रेड करवा सकते हैं। दूसरे संस्थानों में मन मुताबिक ब्रांच मिलने पर भी शीर्ष संस्थान को पहली प्राथमिकता में रखते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

ब्रांच अपग्रेड का विकल्प बंद होने के बाद विद्यार्थी इन कालेजों में अपनी रुचि के अनुसार पढ़ने वाली ब्रांच को ही प्राथमिकता सूची में रखेंगे। गौरतलब है कि जेईई एडवांस का परीक्षा परिणाम आने के बाद आइआइटी, एनआइटी समेत अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। विद्यार्थी 18 जून तक पंजीयन करा सकते हैं। काउंसिलिंग में देशभर के 121 कालेज हिस्सा ले रहे हैं। इन कालेजों में 865 ब्रांच है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button