अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंनई दिल्लीराज्यरायपुरराष्ट्रीय

PM Modi Italy Visit: आज इटली रवाना होंगे PM मोदी, G7 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल, जॉर्जिया मेलोनी के साथ भी करेंगे बैठक

जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इटली रवाना होंगे। वे यहां इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ भी बैठक करेंगे। साथ ही सम्मेलन में शामिल अन्य देशों के नेताओं से भी मिलेंगे।

PM Modi Italy Visit :- प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी आज इटली रवाना होंगे। वे यहां 50वें जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान वे इटली की इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ बैठक करेंगे। जी 7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की लगातार पांचवीं बार शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन में भारत की अब तक की यह 11वीं भागीदारी है। इस दौरान प्रधानमंत्री जी 7 देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कर सकते हैं।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वान्ना के अनुसार ‘ जी 7 यह शिखर सम्मेलन 14 जून को आयोजित किया जाएगा, जहां भारत को आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया है।’ विदेश सचिव क्वान्ना ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में उपस्थित अन्य विश्व नेताओं के साथ भारत और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा
गौरतलब है कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में भी शामिल होगा भारत
विदेश सचिव क्वान्ना ने बताया कि इसी मा‍ह स्विट्जरलैंड में यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन भी आयोजित होना है, इसमें लगभग 90 देश शामिल होंगे। पीएम मोदी भी इस बैठक में शामिल होने स्विट्जरलैंड जाएंगे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button