Breaking News

पहली बार नीट पर सवाल… एक सेंटर से इतने सारे टापर आना, यह सिर्फ संयोग नहीं

छात्रों की आंखों में बसा डाक्टर बनने का सपना नीट परीक्षा के परिणामों ने पल भर में तोड़ दिया है। जिससे नीट परीक्षाओं के परिणामों पर लगा गड़बड़ी का आरोप अब आक्रोश में बदल गया है। छात्रों और उनके परिजनों में ग्रेस मार्किंग कर नंबर बढ़ाने से लेकर हर उस निर्णय के लिए नाराजगी है जिससे छात्रों का परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ है। जिसका असर शहर के 13 परीक्षा केंद्रो पर परीक्षा दे चुके नीट छात्रों और उनके स्वजनों पर भी बड़ी आसानी से देखने मिल रहा है। इस सब से छात्रों का मनोबल तो टूटा ही है साथ ही उन्हें परेशान देखकर उन छात्रों के परिवारी जनों के मन में चिंता बैठी हुई है। छात्रों के स्वजन उनका हौसला बढ़ाने से लेकर उनका मन बहलाने तक का हर संभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन फिर भी छात्रों की परेशानी कम होती नहीं दिख रही। लगातार सिस्टम पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, वहीं यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में भी दस्तक दे चुका है। इस पर क्या निर्णय होगा वह भी जल्द ही सामने आएगा।

टापर्स के उपनाम नहीं, सीरियल नंबर भी एक जैसे

परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद बहुप्रसारित हुई नीट की परीक्षा के रिजल्ट की पीड़ीएफ इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित हुई थी । जिसमें दावा किया गया कि टापर लिस्ट के सीरियल नंबर एक जैसे हैं । ये हरियाणा के किसी एक परीक्षा केंद्र के अभियार्थियों के नंबर थे । जितने भी सीरियल नंबर एक जैसे थे उनमें सभी छात्रों के सिर्फ नाम थे किसी का भी उपनाम नहीं था। इस सूची में 6 विद्यार्थियों को 720 में से 720 नंबर मिले है। जिसमें परीक्षा केंद्र पर भी उसी तरह की गड़बड़ी के आरोप लगाए जा रहे हैं जैसे ग्वालियर में पटवारी परीक्षा के दौरान एक निजि कालेज से सभी छात्रों के चयनित होने पर लगाए गए थे।

718 और 719 अंक आना संभव नहीं

परीक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि नीट की परीक्षा में एक अभ्यर्थी को 719 और एक को 718 अंक मिले हैं जो कि तार्किक रूप से संभव नहीं है। विशेषज्ञ कहते हैं कि हर सवाल चार नंबर का होता है और इसमें निगेटिव मार्किंग भी होती है। इसमें एक सवाल का गलत उत्तर देने पर एक अंक कटता है। अब अगर कोई छात्र सभी सवालों के सही जवाब देता तो उसे 720 में से 720 अंक मिलेंगे वहीं अगर एक सवाल छोड़ देता है तो 716 अंक मिलेंगे और एक सवाल गलत हुआ तो उसे 715 अंक मिलेंगे। यानि किसी भी स्थिति में 718 या 719 अंक नहीं मिल सकते हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button