अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढराजनीतीराज्यरायपुरराष्ट्रीय

Chhattisgarh Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय मंत्रिमंडल में नए चेहरों की सुगबुगाहट

छत्तीसगढ़ में कैबिनेट का विस्तार : विधायक व राज्य के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल लोकसभा की जिम्मेदारी संभालेंगे और उनकी मंत्री की सीट खाली होगी।

Chhattisgarh Cabinet Expansion: रायपुर:- छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में बदलाव होने जा रहा है। लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद यह तय हो गया है कि रायपुर-दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक व राज्य के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल लोकसभा की जिम्मेदारी संभालेंगे और उनकी मंत्री की सीट खाली होगी। इसके अलावा साय सरकार के मंत्रिमंडल में अभी भी 13वां मंत्री पद रिक्त है। ऐसे में दो विधायकों को मंत्री बनने का अवसर मिलेगा।

इसके साथ ही केंद्र सरकार में राज्य के प्रतिनिधित्व की आस भी जाग रही है। जिस तरह से भाजपा ने राज्य की 11 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की है उसके बाद यह माना जा रहा है कि राज्य को कम से कम से एक केंद्रीय मंत्री व एक राज्य मंत्री का पद मिल सकता है। केंद्र में प्रतिनिधित्व के लिए जिन सांसदों के नामों पर सबसे पहले लिया जा रहा है उनमें रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल, राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय व दुर्ग सांसद विजय बघेल अग्रिम पंक्ति में शामिल है।

बृजमोहन अग्रवाल आठ बार के अजेय विधायक हैं। लोकसभा के अपने पहले चुनाव में ही रिकार्ड मतों से जीत हासिल की है। देश भर में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले टाप-10 सांसदों में जगह बनाई है। राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय लगातार दो बार सांसद बने हैं।

इस बार उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हराया। दुर्ग सांसद विजय बघेल ओबीसी वर्ग से होने के साथ-साथ दुर्ग लोकसभा से दो बार के सांसद रह चुके हैं। राजनीति में लंबे अनुभव के साथ ही प्रदेश भाजपा की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। तीन नेताओं की संघ में स्वीकार्यता भी है।

मंत्री पद के लिए इन चेहरों पर चर्चा
विष्णुदेव साय मंत्रिमंडल में शामिल होने के आंकाक्षी आठ से दस नाम सामने आ रहे हैं। इनमें रायपुर संभाग से पूर्व मंत्री व रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत, पूर्व मंत्री व कुरुद विधायक अजय चंद्राकर, दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव सहित विधायक अनुज शर्मा, रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा व आरंग के विधायक खुशवंत साहेब के नाम पर चर्चा गर्म है।

दुर्ग संभाग से विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा, बिलासपुर संभाग से विधायक धरमलाल कौशिक, विधायक अमर अग्रवाल और बस्तर संभाग से विधायक महेश कश्यप भी मंत्रिमंडल के संभावित चेहरे में शामिल बताए जा रहे हैं। हालांकि मंत्रिमंडल व संगठन की बैठक के बाद ही इनमें से दो चेहरों पर मुहर लगेगी।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button