अन्य ख़बरें

घर बैठे कमाई कराएगी से स्कीम, पैसों की टेंशन होगी दूर, आराम से कटेगा बुढ़ापा

अब हर नौकरीपेशा अपना और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने निवेश करता है। ज्यादातर लोग ऐसी जगह इंवेस्टमेंट करना पसंद करते हैं। जहां पैसा सुरक्षित रहे और सालभर का ब्याज पर अच्छा मिले। ऐसे में अधिकांश लोग बैंक में फिक्सड डिपॉजिट करते हैं। जिसमें सालभर में 6 से 7 प्रतिशत तक ब्याज मिलता है। भारतीय स्टेट बैंक की एक वार्षिक जमा योजना है। इसमें एक बार निवेश पर मासिक रिटर्न पा सकते हैं। आइए इस स्कीम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जानते हैं।

निवेश की सीमा नहीं
एसबीआई की वार्षिक जमा योजना में एक बार पैसा जमा कर मासिक रिटर्न पा सकते हैं। राशि पर मूल रकम का एक हिस्सा वापस मिलता है। साथ ही घटते मूल रकम पर ब्याज मिलता है। इस स्कीम पर 36, 60, 84 और 184 महीने का विकल्प मिलता है। जमा की गई राशि तीन से दस के अवधि के साथ आती है। इसमें न्यूनतम एक हजार रुपये जमा किए जा सकते हैं। अधिकतम की लिमिट नहीं है।

इतना मिलता है ब्याज
इस योजना में ब्याज दर चुनी गई अवधि के फिक्सड डिपॉजिट के ब्याज दर के समान होगी। आम नागरिक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्टेट बैंक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर वार्षिक स्कीम के तहत पेश की जाएगी। 3 से 10 साल की एफडी पर एसबीआई फिलहाल 6 से 7 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है।

इमरजेंसी में निकाल सकते हैं पैसा
वार्षिक जमा पर ब्याज पर टीडीएस लगता है। 15 लाख तक जमा राशि के लिए समय से पहले भुगतान की अनुमति है। शिक्षा, शादी या इमरजेंसी में सालना राशि के 75 फीसदी तक ओवर ड्राफ्ट या लोन लिया जा सकता है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button