स्वास्थ्य

गर्मियों में वजन घटाने के टिप्स: प्रभावी परिणामों के लिए अच्छी नींद लें

गर्मियों में वजन घटाने के टिप्स: प्रभावी परिणामों के लिए अच्छी नींद लें, यहां बताया गया है
वजन घटाने के टिप्स: नींद की कमी शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है

क्या आप अपने ग्रीष्मकालीन शरीर को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? ठीक है, आप अकेले नहीं हैं! यह वर्ष का वह समय है जब कई लोग आगामी सीज़न के लिए अच्छे आकार में आने की कोशिश कर रहे हैं। आपके आहार और व्यायाम की दिनचर्या के अलावा, ऐसे कई कारक हैं जो एक निश्चित अवधि में आपके वजन कम होने की मात्रा को प्रभावित करते हैं। इन्हीं कारकों में से एक है नींद. पर्याप्त नींद आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। बहुत कम नींद आपके वजन घटाने की प्रगति में बाधा डाल सकती है और आपका वजन कुछ किलो बढ़ भी सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि कैसे, तो विवरण जानने के लिए आगे पढ़ें।

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने खराब नींद चक्र और आपके शरीर के वजन के बीच संबंध के बारे में बताया। “वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? आपकी नींद इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है! कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आप व्यायाम कर रहे हैं और सही भोजन कर रहे हैं, लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है? इसका एक छिपा हुआ अपराधी हो सकता है: नींद की कमी!” उन्होंने पोस्ट में इसका जिक्र किया है.

नींद आपके शरीर के वजन को 3 तरह से प्रभावित करती है

  1. जिद्दी वसा का भंडारण:
    पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए इसे जलाने के बजाय वसा जमा कर सकता है। इससे आप एक दिन में कम कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
  2. कोर्टिसोल का उच्च स्तर:
    नींद की कमी से शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) का स्तर बढ़ सकता है। उच्च कोर्टिसोल का स्तर वजन घटाने के प्रयासों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इससे आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं।
  3. खराब मेटाबोलिज्म:
    मेटाबोलिज्म वह दर है जिस पर आपका शरीर कैलोरी जलाता है। तेज मेटाबॉलिज्म का मतलब है बेहतर वजन कम होना। नींद की कमी आपके चयापचय दर को धीमा कर सकती है और आपके लिए वजन कम करना मुश्किल बना सकती है।
Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button