Breaking Newsअंतरराष्ट्रीय

ISIS से डरा तालिबान सरगना अखुंदजादा! हमले का खतरा देखकर कंधार मस्जिद के चारों ओर बना रहा दीवार

तालिबान और आईएसआईएस आतंकियों के तनाव बढ़ता दिख रहा है। तालिबान को डर सता रहा है कि आईएस के आतंकी ईद पर तालिबानी सरगना हैबतुल्‍ला अखुंदजादा पर जानलेवा हमला कर सकते हैं। इसी को देखते हुए कंधार मस्जिद के चारों ओर दीवार बनाई जा रही है। सुरक्षा को भी कड़ा कर दिया गया है।

कंधार: तालिबान सरगना हैबतुल्‍ला अखुंदजादा आतंकी संगठन आईएसआईएस के हमले के खतरे से डर गया है। यही वजह है कि तालिबान ने कंधार शहर में ईदगाह मस्जिद के चारों ओर दीवार बना रहा है। तालिबान को डर है कि आईएसआईएस के आतंकी ईद की नमाज के दौरान हमले कर सकते हैं। इस नमाज के दौरान हैबतुल्‍ला अखुंदजादा भी शामिल होता है जो अक्‍सर जनता की निगाहों से दूर रहता है। पिछले दिनों आईएस आतंकियों ने अफगानिस्‍तान और रूस में भीषण हमले किए हैं। इससे तालिबान ने हैबतुल्‍ला की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया है।

रविवार को तालिबानी सेना के सैन्‍य वाहन कंधार ईदगाह मस्जिद के आसपास सुरक्षा दीवार के चारों ओर गश्‍त लगा रहे थे। तालिबान ने इन सुरक्षा दीवारों के चारों ओर कड़ा सुरक्षा घेरा बना रखा है। अफगान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान अधिकारियों को चिंता है कि ईद की नमाज के दौरान यह हमला हो सकता है। यही वजह है कि तालिबान अधिकारी अभी तक यह नहीं बता रहे हैं कि ईद की नमाज कहां पर होगी। माना जा रहा है कि ईद के ठीक पहले तालिबानी अधिकारी इसका ऐलान करेंगे।

इसी को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था और खुफिया निगरानी करने का आदेश दिया गया है। तालिबान की हाल ही में हुई मीटिंग में यह चेतावनी दी गई है कि आईएस ने लोगों के बीच घुसपैठ कर लिया है। इसके अलावा कंधार के मुख्‍य जेल में भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए कहा गया है। इससे पहले कंधार में आईएसआईएस ने भीषण खूनी हमला किया था जिसमें कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई थी और 45 अन्‍य घायल हो गए थे। आईएसआईएस के आतंकी लगातार अफगानिस्‍तान में हमले कर रहे हैं।

आईएस को पर्दे के पीछे से पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का सपोर्ट मिल रहा है जो तालिबान पर दबाव बनाने के लिए आईएस का इस्‍तेमाल कर रही है। आईएस के आतंकी बड़े पैमाने पर ऐसे लोगों की भर्ती कर रहे हैं जो तालिबान के राज से खुश नहीं हैं। इससे उन्‍हें अपनी तादाद बढ़ाने में आसानी हो रही है। आईएस के आतंकी तालिबानी सरकार के लिए सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं। यही वजह है कि तालिबान ने इनके खिलाफ अपने सैन्‍य अभियान को भी तेज किया है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button