Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंरायपुरराष्ट्रीय

मप्र हाईकोर्ट के 28वें मुख्य न्यायाधीश बने जस्टिस सुरेश कुमार कैत, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

भोपाल :- जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने बुधवार को मध्य प्रदेश के 28वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ले ली है। राजभवन में आयोजित सादगीपूर्ण कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने उन्हें शपथ दिलाई। जस्टिस कैत इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ न्यायाधीश के पद पर कार्यरत थे।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नवनियुक्त मुख्य न्याधीश को शपथ ग्रहण के बाद पुष्प-गुच्छ भेंट कर बधाई और शुभकामनाएं दीं। शपथ ग्रहण समारोह का संचालन मुख्य सचिव वीरा राणा ने किया।

यहां पर यह बता दें कि विगत 17 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस कैत के नाम की अनुशंसा की थी। इसके बाद उन्हें मप्र हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने का आदेश जारी किया गया था। जस्टिस कैत इस पद पर 6 महीने तक रहेंगे।

हरियाणवी हैं जस्टिस कैत
न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत का जन्म 24 मई, 1963 को हरियाणा के कैथल जिले के ग्राम काकौत में हुआ था। उन्होंने कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की और वर्ष 1989 में एक वकील के रूप में नामांकित हुए। न्यायमूर्ति कैत संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के लिए पैनल वकील/वरिष्ठ वकील, रेलवे के लिए केंद्र सरकार के लिए स्थायी वकील, दिल्ली उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश और स्थायी न्यायाधीश सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
शपथ ग्रहण समारोह में खेल एवं युवा कल्याण और सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल, खजुराहो सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा, पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन संजय दुबे, राज्यपाल के प्रमुख सचिवमुकेश चंद गुप्ता, रजिस्ट्रार जनरल जबलपुर हाई कोर्ट श्री मनोज श्रीवास्तव, मध्यप्रदेश एवं दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, जिला न्यायालय भोपाल के न्यायाधीश, बार एसोसियेशन के सदस्य, विभिन्न आयोगों के पदाधिकारी, जन प्रतिनिधि, विधि-विधायी कार्य एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button