Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरें

इन राज्यों में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, जानिए मौसम विभाग का ताजा अपडेट

उत्तर भारत में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ जिलों में दो दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इस बार हिमाचल में मानसून एक्टिव होने के बाद कमजोर पड़ गया था। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य में सामान्य तौर पर मानसून 24 सितंबर तक लौट जाता है। फिलहाल ऐसा लग नहीं रहा है।

अभी भी राजस्थान के कुछ इलाकों में मानसूनी बारिश होने की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते मानसून के जाने में समय लगेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 27 सितंबर के बाद मौसम साफ होगा। इसस पहले 11 अक्टूबर 2019 को मानसून की बारिश बंद हुई थी। फिलहाल 6 अक्टूबर तक मानसून जाने के संकेत नहीं है।

उत्तराखंड मौसम अपडेट
उत्तराखंड में पारा लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार से मौसम ने करवट ली है। देहरादून समेत पर्वतीय जिलों में बारिश हुई है। आज (बुधवार) ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल में येलो अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश मौसम अपडेट
पांच दिन से राज्य में बारिश नहीं हुई है। निचले और मध्यम ऊंचाई वाले स्थानों पर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। राज्य के दस स्थानों पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। ऊना में 38.6 डिग्री और शिमला में 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

बंगाल की खाड़ी में मौसमी सिस्टम बन रहे
मौसम विभाग के अनुसार, मौसमी सिस्टम पूर्वी तट से पश्चिम राज्यों तक असर छोड़ रहे हैं। ताजा सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी में बना है, जो लो प्रेशर एरिया और फिर डिप्रेशन में बदल सकती है। इसका असर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अगले दो से तीन दिन तक रहेगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button