Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरें

इजरायल की एयर स्ट्राइक, लेबनान में 492 की मौत, बेंजामिन नेतन्याहू ने लगाई एक हफ्ते की इमरजेंसी

बेरूत :- हिजबुल्लाह पर हमले के बाद इजरायल ने अपने देश में इमरजेंसी लगा दी है। 30 सितंबर तक देश में स्पेशल होम फ्रंट सिचुएशन का एलान किया गया है। साथ ही हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर अली कराकी के मारे जाने की खबर सामने आई है।

बेंजामिन नेतन्याहू ने जारी किया वीडियो संदेश
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि मैं लेबनान के लोगों को संदेश देना चाहता हूं। इजरायल की लड़ाई आपके साथ नहीं है। हम हिजबुल्लाह के साथ लड़ रहे हैं, जो आपको ह्यूमन शिल्ड की तरह इस्तेमाल कर रहा है।

नेतन्याहू ने कहा, ‘वो आपके घर में रॉकेट रख रहा है। उनसे हमारे देश के नागरिकों पर हमले कर रहा है। अपनी सुरक्षा के लिए हमें इन हथियारों को नष्ट करना होगा। आप सभी हिजबुल्लाह से दूर रहें और सुरक्षित इलाकों में चले जाएं।’

इजरायल ने किया घातक हमला
इससे पहले सोमवार को इजरायल ने लेबनान पर घातक हमले को अंजाम दिया। एयर स्ट्राइक में 492 लोगों के मारे जाने और 1024 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है। मृतकों में 51 बच्चे और 69 महिलाएं हैं। इजराइली बमवर्षक जेट्स ने बेरूत सहित बारह शहरों में 1300 जगह पर बम बरसाए। इनमें 800 टारगेट हिजबुल्लाह के थे।

लेबनानी मोबाइल नेटवर्क हैक
दक्षिणी लेबनान में लोगों को सोमवार को संदेश और फोन कॉल प्राप्त हुए, जिनमें उन्हें हिजबुल्लाह के ठिकानों से दूर चले जाने को कहा गया। रिकॉर्डेड मैसेज में कहा गया कि अगर आप हिजबुल्लाह के हथियारों के साथ किसी बिल्डिंग में हैं तो अगले आदेश तक गांव से दूर रहें।

बताया जा रहा है कि इन मैसेजों भेजने के लिए इजरायल ने लेबनान के रेडियो प्रसारण को हैक कर लिया। पिछले सप्ताह पेजर और वॉकी-टॉकी फटने से 37 लोगों की मौत हो गई थी और तीन हजार लोग घायल हुए।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button