Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंमहाराष्ट्रराष्ट्रीय

विदेश की तर्ज पर मध्य प्रदेश के अमरकंटक और पन्ना में बनाए जा रहे ग्लास के ब्रिज

भोपाल:- प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण मध्य प्रदेश की पर्यटन नगरियों में विदेश की तर्ज पर ग्लास कैंटिलिवर ब्रिज यानी कांच के पुल बनाए जा रहे हैं। इससे इन स्थानों पर पहुंचने वाले पर्यटक नदी, झरने, जंगल और पहाड़ों के सुंदर प्राकृतिक नजारों को सैकड़ों मीटर की ऊंचाई से देख सकेंगे।

फिलहाल प्रदेश के अमरकंटक और पन्ना में तीन ग्लास केंटिलिवर ब्रिज बनाने का काम चल रहा है, जबकि भेड़ाघाट में ग्लास वॉक वे बनाने के लिए कागजी प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्लास कैंटिलिवर ब्रिज सामान्य ग्लास ब्रिज से अलग होते हैं, जो दो छोरों पर न रहते हुए जमीन के एक छोर से शुरू होकर हवा में बने होते हैं।

तीनों कैंटिलिवर ग्लास ब्रिज का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अमरकंटक में निर्माणाधीन दो कैंटिलिवर ग्लास ब्रिज नवंबर में बनकर तैयार हो जाएंगे, जबकि पन्ना में अगले वर्ष अप्रैल माह तक ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद इसका संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा।

पन्ना में ग्लास ब्रिज से दिखेगा बृहस्पति कुंड का दृश्य
पन्ना जिले के ग्राम बृजपुर से लगभग 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित बृहस्पति कुंड जलप्रपात के सुंदर दृश्यों को देखने के लिए 40 फीट लंबा कैंटिलिवर ग्लास ब्रिज बनाया जा रहा है, जो 500 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा। इसकी लागत दो करोड़ रुपये है।

यह ब्रिज जमीन पर लगभग 18 फीट रहेगा, जबकि 22 फीट यह हवा में रहेगा। वर्षा के मौसम में ब्रह्मकुंड का सुंदर दृश्य देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं। साथ ही राम वनगमन पथ का मार्ग भी बृजपुर से होकर गुजरता है।

नर्मदा और सोन नदी पर अमरकंटक में बनेंगे दो ब्रिज
नर्मदा एवं सोन नदी के उद्गम क्षेत्र अमरकंटक में दोनों नदियों पर ग्लास कैंटिलिवर ब्रिज बनाए जाएंगे। नर्मदा नदी पर जहां ब्रिज पर खड़े होकर दर्शक कपिलधारा के सुंदर नजारों को देख सकेंगे, वहीं सोनमुड़ा पर निर्मित ब्रिज से सोन नदी के सुंदर दृश्यों को देखा जा सकेगा।

दोनों कैंटिलिवर ब्रिज को डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है, जिसकी लंबाई करीब 40 फीट की होगी। ये 200 से 300 फीट की ऊंचाई पर बनेंगे।

भेड़ाघाट में भी ग्लास वॉक वे बनाने की तैयारी
भेड़ाघाट में करीब पांच करोड़ रुपये की लागत से ग्लास वॉक वे का निर्माण किया जाना है। इस ग्लास वॉक वे से पर्यटकों को स्वर्गद्वारी का सुंदर नजारा देखने को मिलेगा। यह ग्लास वॉक वे हाफ रिवर एलिवेटेड ब्रिज होगा। इस पारदर्शी ब्रिज से नीचे संगमरमरी धवल चट्टान और कंचन जल को भी देखा जा सकेगा। ब्रिज की लंबाई 50 फीट होगी।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button