Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंखेलराष्ट्रीय

Paris Paralympics: पेरिस पैरालंपिक में भारत की शेरनियों का धमाका, अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड, मोना और प्रीति ने दिलाया ब्रॉन्ज

India Paralympics 2024: अवनि लेखरा क्वालिफिकेशन में दूसरे स्थान पर रही और फाइनल में जगह बनाई थी। मोना अग्रवाल ने पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था।

HIGHLIGHTS

  • भारत की निशानेबाज अवनि लेखरा ने किया कमाल।
  • तीन पदकों के साथ पैरालंपिक गेम्स में खुला खाता।
  • 22 साल की अवनि ने फाइनल में 249.7 अंक बनाए।

इंदौर:- India Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में शुक्रवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा। तीन महिला एथलीट्स ने तीन मेडल दिलाए। महिला शूटिंग में अवनि लेखरा ने स्वर्ण और मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता। वहीं, 100 मीटर टी-35 श्रेणी रेस में प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया।

अवनि लेखरा ने पैरालंपिक खेल में भारत को पहला गोल्ड दिलाया है। उन्होंने महिला 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग की एसएच1 श्रेणी में पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। अवनि ने 249.7 का स्कोर किया। कोरिया की युनरी ली ने रजत पदक जीता। उनका स्कोर 246.8 रहा। मोना अग्रवाल ने 228.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

एक समय टॉप पर थीं मोना अग्रवाल
अवनि लेखरा ने एसएच1 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। शूटिंग में एसएच1 श्रेणी में वे शूटर शामिल होते हैं, जिनके हाथ, बॉडी के निचले हिस्से या पैर प्रभावित हैं। या जिनके कोई अंग नहीं है। क्वालिफिकेशन राउंड में अवनि दूसरे और मोना पांचवें स्थान पर थी। फाइनल में एक समय मोना अग्रवाल 208.1 के स्कोर के साथ टॉप पर थी।

सेकंड लास्ट राउंड में कोरियाई शूटर युनरी ली ने पहला स्थान हासिल कर लिया था। आखिरी राउंड में अवनि लेखरा ने पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और 249.7 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीत लिया।

प्रीति पाल ने दिलाया तीसरा मेडल
महिला 100 मीटर टी35 श्रेणी की दौड़ में भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिला। प्रीति पाल 14.21 सेकंड में रेस पूरी कर तीसरे स्थान पर रही। गोल्ड और सिल्वर दोनों पदक चीन के खाते में गए। जिया झोऊ ने 13.58 सेकंड के साथ पहले और किआन गुओ 13.74 सेकंड के साथ दूसरे स्थान पर रही।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button