Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंखेलनई दिल्लीबिहारमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराज्यरायपुरराष्ट्रीय

Vinesh Phogat Retires: विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, फैसला आज

विनेश फोगाट को उस समय बहुत बड़ा झटका लगा, जब कुश्ती के 50 किग्रा भार वर्ग मुकाबले से पहले 100 ग्राम ज्यादा वजन मिलने के बाद उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया। इसके बाद तो मानों देश में हड़कंप मच गया। कुछ लोगों ने इसे साजिश करार दिया। संसद में भी मुद्दा उठा।

HIGHLIGHTS

  • विनेश ने पहले दौर में विश्व की नंबर वन जापान की यूई सुसाकी को हराया था
  • फिर क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओसाना लिवाक को हराकर तहलका मचाया
  • सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज गजमैन को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी

एजेंसी, नई दिल्ली (Vinesh Phogat Retirement):- विनेश फोगाट ने ओलंपिक से अयोग्य घोषित किए जाने के कुछ घंटों बाद ही कुश्ती से संन्यास का एलान कर दिया है। विनेश ने एक्स पोस्ट के जरिए यह घोषणा की। इस बीच, पेरिस ओलंपिक 2024 के 50 किलो भार वर्ग कुश्ती मुकाबले में फाइनल में पहुंचने पर विनेश को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इस पर खेल पंचाट यानी कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) का फैसला आज 11.30 बजे होगा।

विनेश ने एक्स पर लिखा- मां, कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना। आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी।

क्या विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल?
विनेश फोगाट ने अयोग्यता के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में अपील की है। विनेश ने सेमीफाइनल मुकाबला 5-0 के अंतर से जीता था और ओलंपिक में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं।

विनेश फोगाट और भारत की ओर से सीएएस में की गई अपील में कहा गया है कि उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाए। CAS ने अपना अंतिम फैसला देने के लिए गुरुवार, 8 अगस्त की सुबह तक का समय मांगा है। यदि सीएएस का फैसला विनेश के पक्ष में आता है, तो आईओसी को विनेश को रजत पदक देना होगा।

हरियाणा के सीएम ने विनेश फोगाट पर किया बड़ा एलान
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विनेश फोगाट पर बड़ा फैसला लिया है। इसके अनुसार, विनेश फोगाट को ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी को मिलने वाला सम्मान, ईनाम और सुविधाएं दी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा, हमारे लिए विनेश फोगाट एक चैंपियन हैं और उन पर पूरे भारत को गर्व है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button