Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईरायपुरराष्ट्रीयव्यापार

Vegetarian Thali Price Hike: आलू-प्याज के दाम में बढ़ोतरी का असर… जुलाई में महंगी हुई वेज और नॉनवेज थाली, टमाटर के दाम घटे

आलू और प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी का असर वेज और नॉनवेज थाली पर देखने को मिला है। जून माह की तुलना में वेज और नॉन वेज थाली की कीमत क्रमशः 11 और 6 प्रतिशत बढ़ गई है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि जुलाई 2023 के मुकाबले यह दाम काफी कम है।

HIGHLIGHTS

  • 65 प्रतिशत बढ़ी प्याज की कीमत
  • आलू 55 प्रतिशत तक हुआ महंगा
  • नॉन वेज थाली के दाम भी बढ़े

एजेंसी, नई दिल्ली (Vegetarian Thali Price Hike):- जुलाई में वेज और नॉनवेज थाली महंगी हुई है। क्रिसिल की एक रिपोर्ट (Crisil Market Intelligence and Analysis) में इस बात का खुलासा है। इसके अनुसार, जून के मुकाबले वेज थाली के दाम 11 प्रतिशत और नॉन वेज थाली के दाम 6 प्रतिशत तक बढ़े हैं। प्याज और आलू जैसी सब्जियों के दाम बढ़ने के कारण कीमतों में वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट की मानें तो जून में वेज थाली की कीमत जून में 29.4 रुपये प्रति प्लेट थी, जो जुलाई में बढ़कर 32.6 रुपये प्रति प्लेट पर पहुंच गई। क्रिसिल रिपोर्ट की मानें तो प्याज के दाम 65 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं, जबकि आलू के दाम 55 प्रतिशत बढ़े हैं। इन्हीं कारणों के चलते वेज थाली महंगी हुई है।

पिछले साल के मुकाबले कम है दाम
रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वर्ष के मुकाबले ये कीमत कम है। 2023 की तुलना में जुलाई 2024 में वेज थाली के दाम 4 प्रतिशत यानी 32.6 रुपये कम है। जबकि, नॉन वेज थाली की कीमत करीब 9 प्रतिशत (61.4 रुपये) कम है।

टमाटर के दाम कम हुए
पिछले साल के मुकाबले इस बार टमाटर की कीमत कम रही। 2023 में टमाटर के दाम 110 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए थे, जो इस साल 66 रुपये प्रति किलो रहे। पिछले साल टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह उत्तरी राज्यों में आई बाढ़ और कर्नाटक में कीटों का प्रकोप था।

इधर, आलू और प्याज की कीमतों में पिछले वर्ष के मुकाबले वृद्धि हुई है। प्याज के दाम जहां 65 प्रतिशत बढ़े हैं, तो वहीं आलू की कीमतों में 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मांसाहारी थाली की कीमत पिछले साल से कम रहने का कारण ब्रॉयलर (मुर्गे) की कीमतों में कमी आना है। यह 11 प्रतिशत तक कम हुआ है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button