Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडछत्तीसगढझारखंडनई दिल्लीपश्चिम बंगालमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराज्यराष्ट्रीय

उत्तराखंड में अब भी फंसे 400 यात्री, हिमाचल में 41 लोगों की मौत, बिहार में दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में

उत्तराखंड में आए भूस्खलन के बाद रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है। छोटे हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा रहा है। जम्मू-कश्मीर में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में नदियों का जलस्तर सामान्‍य बना हुआ है, कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी देखने को मिल रही है।

HIGHLIGHTS

  • उत्तराखंड में अब तक 10,374 यात्रियों का रेस्‍क्‍यू
  • जम्मू-कश्मीर में धान की फसलों को खासा नुकसान
  • मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

एजेंसी, नई दिल्ली Landslide in Uttarakhand :- पहाड़ी राज्यों में कुदरत का कहर जारी है। पिछले दिनों आए भूस्खलन और बाढ़ के बाद अब तक हालत सुधर नहीं आए हैं। स्‍थानीय प्रशासन के साथ सेना भी रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में जुट गई है। बड़ी संख्या में लोग अब भी फंसे से हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजने के प्रयास किया जा रहा है।

उत्तराखंड में 400 यात्री फंसे
उत्तराखंड में सेना बचाव कार्य कर रही है। रविवार को 1275 लोगों को रेस्क्यू किया गया था। वहीं, गौरीकुंड-सोनप्रयाग हाईवे पर फंसे 25 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया। अब तक 10374 यात्रियों को रेस्‍क्‍यू किया जा चुका है, जबकि 400 यात्री अब भी फंसे हैं।

इधर, लापता यात्रियों की तलाश के लिए डॉग स्क्वायड की मदद ली जा रही है और टूट चुके रास्तों और पैदल पुल को ठीक किया जा रहा है। रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के लिए भेजे नए चिनूक और एमआई 17 हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण रविवार को भी उड़ान नहीं भर पाए। ऐसे में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के लिए छोटे हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है।

हिमाचल प्रदेश में 14 की मौत
हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों आए भूस्‍खलन के कारण मरने वालों की सख्‍ंया बढ़ती जा रही है। अब तक इस आपदा में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को पांच शव बरामद किए गए थे। 41 लोग अब भी लापता है, जिनकी तलाश की जा रही है।

जम्मू-कश्मीर में हालात खराब
जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में बादल फटने की घटना के बाद श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद हो गया। धान की फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है। सड़कों पर चट्टान पड़ी हुई है। राज्‍य में मौसम विभाग ने येलाे अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी
उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी देखने को मिली है। राहत की बात यह है कि गंगा, यमुना व सरयू का जलस्तर स्थिर बना हुआ है। बिजनौर बैराज से 52 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। बदायूं में गंगा, शाहजहांपुर में गंगा, गर्रा और पीलीभीत में शारदा नदी खतरे के निशान से नीचे बह रही है।

बिहार में लोकायन नदी उफान पर
झारखंड में हुई भारी बारिश के कारण बिहार में लोकायन नदी उफान पर आ गई और इसने लोकायन नदी ने छह पंचायतों में तटबंध तोड़ दिए। दर्जनों गांव अब भी बाढ़ की चपेट में है। रविवार को दो बच्चों समेत पांच लोगों की डूबने से मौत हो गई, जबकि तीन अन्य बच्चे लापता हैं।

इन राज्यों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान समेत कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही गुजरात, कोंकण क्षेत्र, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button