Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढनई दिल्लीमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराज्यरायपुरराष्ट्रीयशिक्षा

उच्च शिक्षा के मंच पर चमकेंगे नए सितारे…राज्य पात्रता परीक्षा, 15 विषयों को लेकर निर्देश जारी

दिसंबर 2024 में छत्तीसगढ़ में उच्च शिक्षा के आसमान में एक नया सितारा चमकने वाला है। राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) के माध्यम से पत्रकारिता, योग और शास्त्रीय गायन सहित 15 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सपना साकार होगा। इस परीक्षा के जरिए न केवल करियर को नई ऊंचाई मिलेगी, बल्कि इस क्षेत्र में ज्ञान और प्रतिभा का प्रकाश भी फैलेगा।

HIGHLIGHTS

  • पत्रकारिता, योग व संगीत में बनेंगे अब असिस्टेंट प्रोफेसर
  • सेट में 15 नए विषय जुड़ने से साकार हो सकेगा सपना
  • छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सी-सेट) फिर से दिसंबर में

बिलासपुर:- सीजी सेट 2024 का आयोजन फिर से दिसंबर में होना है जिसमें 34 विषय में आयोजित किए जाएंगे। इस बार 21 जुलाई को हुए सीजी सेट की परीक्षा में 19 विषयों पर परीक्षा हो चुकी है, अब 15 विषय बाकी है, जिनकी परीक्षा दिसंबर में होनी है। 15 विषय को परीक्षा अलग से भी हो सकता है या दोनों को मिलाकर 34 विषयों का परीक्षा एक साथ भी संभव है। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी होंगे। फिलहाल 23 जुलाई को उच्च्च शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने 15 विषयों को लेकर निर्देश जारी किया है।

विशेष रूप से पत्रकारिता, योग और शास्त्रीय गायन (हिन्दुस्तानी) जैसे विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के सपने को साकार करने की दिशा में यह परीक्षा एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक उन्नत बनाना है, जिससे योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जा सके और उच्च शिक्षण संस्थानों में नियुक्ति दी जा सके।

प्रमुख 15 विषयों में परीक्षा
पत्रकारिता, भूगर्भशास्त्र, मानवशास्त्र, संगीत, नृत्य, वेद, व्याकरण, नृत्य (कत्थक), फाइन आर्ट एवं मूर्तिकला, योग, शास्त्रीय गायन (हिन्दुस्तानी), सैन्य विज्ञान, दर्शन शास्त्र, मास्टर आफ बिजनेस मैनेजमेंट (एमबीए) और शिक्षा शामिल हैं। दिसंबर में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के माध्यम से भविष्य में नई ऊंचाई को प्राप्त कर सकेंगे। उच्च शिक्षण संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सपना पूरा होगा।

शास्त्रीय गायन में भविष्य
शास्त्रीय गायन (हिंदुस्तानी) में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों के लिए भी यह परीक्षा एक महत्वपूर्ण कदम है। संगीत का क्षेत्र हमेशा से ही भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और इसमें असिस्टेंट प्रोफेसर बनकर उम्मीदवार न केवल अपनी कला को उन्नत कर सकते हैं, बल्कि अन्य विद्यार्थियों को भी इस अद्भुत कला में पारंगत बना सकते हैं।

जिले में 35,054 पंजीकृत
छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सी-सेट) बिलासपुर में 21 जुलाई को सफल आयोजन हुआ, जिसमें 35,054 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 24,583 ने भाग लिया। व्यापम द्वारा आयोजित इस परीक्षा में 19 विषयों के परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। अब इसके बाद दिसंबर में होने वाली परीक्षा में 15 नए विषय के परीक्षार्थी पर्चा हल करेंगे। इसका सैकडों युवाओं को इंतजार होगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button