Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंगुजरातछत्तीसगढनई दिल्लीमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराज्यरायपुरव्यापार

Budget 2024: बजट से सीनियर सिटीजन को भी उम्मीद, मोदी सरकार दोबारा शुरू कर सकती है रेलवे की यह सुविधा

23 जुलाई को पेश होने वाले बजट से प्रत्येक वर्ग के लोगों को उम्मीद है। संभावना है कि मोदी सरकार इस बजट में कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। माना जा रहा है कि रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली टिकट में छूट की सुविधा दोबारा शुरू कर सकती है।

HIGHLIGHTS

  1. महिला सीनियर सिटीजन को मिलती थी 50 प्रतिशत की छूट
  2. पुरुष सीनियर सिटीजन 40 प्रतिशत छूट का उठाते थे फायदा
  3. 60 वर्षीय पुरुष और 58 वर्षीय महिला को मिलता था लाभ

Budget 2024 बिजनेस डेस्क, इंदौर:- मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करने जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। संभावना जताई जा रही है कि केंद्र सरकार महंगाई को कम करने संबंधी इस बजट में कोई बड़ा निर्णय ले सकती है।

सीनियर सिटीजन को रेलवे से ये उम्मीद

भारतीय अर्थव्यवस्था में रेल का बड़ा योगदान है। आवागमन के लिहाज से रेलवे को सुखद और काफी सस्ता साधन माना जाता है। बड़ी संख्या में लोग रोजाना रेलवे के जरिए ट्रैवल करते हैं। रेलवे विभाग यात्रियों को कई सुविधाएं भी प्रदान करता है।

बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा सीनियर सिटीजन को टिकट में छूट का लाभ दिया जाता था, जिसे कोविड के दौरान बंद कर दिया गया था। यह सुविधा दोबारा अब तक बहाल नहीं हो पाई है। ऐसे में उम्मीद है कि सरकार सीनियर सिटीजन यात्रियों के लिए दोबारा सुविधा शुरू कर सकती है।

क्या थी सुविधा

दरअसल, कोरोना काल से पूर्व सीनियर सिटीजन को टिकट बुक करने पर किराए में छूट मिलती थी। यानी उन्हें सामान्य किराए से कम शुल्‍क चुकाना पड़ता था। कोरोना काल के बाद भारतीय रेलवे ने यह सुविधा बंद कर दी, जिसे अब तक शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि केंद्र सरकार बजट में इससे संबंधित घोषणा कर सकती है।

कितनी मिलती थी छूट

भारतीय रेलवे द्वारा पुरुष और महिला दोनों यात्रियों को इस सुविधा का लाभ दिया जाता था। इसमें महिला सीनियर सिटीजन को 50 प्रतिशत और पुरुष सीनियर सिटीजन को टिकट पर 40 प्रतिशत की छूट मिलती थी। यह सुविधा 60 वर्ष से अधिक के पुरुष और 58 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को दी जाती थी। रेलवे द्वारा इस सुविधा को बंद किए जाने के बाद अब सीनियर सिटीजन से भी सामान्य यात्रियों की तरह ही किराया लिया जा रहा है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button