Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तराखंडक्रिकेटखेलगुजरातछत्तीसगढझारखंडनई दिल्लीपंजाबपश्चिम बंगालमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईरायपुर

दो वर्ल्ड कप फाइनल में खेली धांसू पारी, अपनी कप्तानी में KKR को बनाया चैंपियन, ऐसा रहा गौतम गंभीर का करियर

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बन गए हैं। बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने इसका एलान किया। गौतम ने राहुल द्रविड़ की जगह ली है। द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद खत्म हो गया। गंभीर का कार्यकाल 2027 तक रहेगा।

HIGHLIGHTS

  1. गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बने।
  2. राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे पूर्व भारतीय ओपनर।
  3. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया नाम का एलान।

Gautam Gambhir Cricket Career:- रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता है। इस टूर्नामेंट के बाद बतौर कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया। अब मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने टीम के नए मुख्य कोच के नाम का एलान कर दिया। यह जिम्मेदारी पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर को मिली है।

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर 15 वर्ष का रहा है। उन्होंने 11 अप्रैल 2003 को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। यह मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में खेला गया था। वहीं, आखिरी वनडे 27 जनवरी 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने अपने करियर में कई शानदार पारियां खेली हैं, लेकिन टी20 विश्व कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कर 2011 के फाइनल में खेली गई पारी उनकी सर्वश्रेष्ठ रही है।

टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में जड़ा था अर्धशतक
2007 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों में 75 रन बनाए थे। उन्होंने दो छक्के और आठ चौके जमाए थे। उनका स्ट्राइक रेट 138.88 का था। इस मैच में गौतम दोनों टीमों की तरफ से अर्धशतक लगाने वाले अकेले बल्लेबाज थे।

वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में श्रीलंका को धोया
गौतम गंभीर ने विश्व कप 2011 के फाइनल में 97 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, जिसकी बदौलत टीम इंडिया दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था।

मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 274 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में टीम इंडिया को 31 रनों पर 2 विकेट का नुकसान हो गया था। वीरेंद्र सहवाग (0) और सचिन तेंदुलकर (18) रन पर पवेलियन लौट गए थे।

तब तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर ने आकर पारी को संभाला और 122 गेंदों पर 97 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। गंभीर ने विराट के साथ 83 और एमएस धोनी के साथ 109 रनों की साझेदारी की थी।

केकेआर के लिए लकी रहे हैं गौतम गंभीर
गौतम गंभीर ने आईपीएल में भी अपना जलवा बिखेरा है। उनकी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 और 2014 में खिताब जीत था। 2024 में केकेआर के मालिक शाहरुख खान ने गंभीर पर फिर भरोसा जताया और उन्हें मेंटोर की जिम्मेदारी सौंपी।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button