अन्य ख़बरें

छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली, 20 पैसे प्रति यूनिट की हुई वृद्धि |

छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली कंपनी को 1000 करोड़ रुपये अनुदान दिया। इसके बाद 8.35 प्रतिशत सभी श्रेणी में बिजली की दरें बढ़ाई गई हैं।

रायपुर:- भीषण गर्मी के बीच बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगा है। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की नई दरें जारी कर दी है,जिसमें घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 20 पैसे महंगी बिजली मिलेगी,वहीं कृषि पंपों के लिए बिजली की दरों में 25 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है।
उदाहरण के तौर पर घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली खपत पर पहले जहां उपभोक्ताओं को 390 रुपये का बिजली बिल देना पड़ता था। अब 410 रुपये का भुगतान करना होगा। यह बिल बिजली बिल हाफ योजना के लाभ मिलने के बाद आएगा। कृषि पंपों के लिए भी विद्युत दरों में 25 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। कृषि उपभोक्ताओं से पहले 5.05 रुपये की दर से शुल्क वसूल किया जाता था, जो कि अब 5.30 रुपये प्रति यूनिट हो गया है।

बिजली कंपनी ने दिखाया घाटा
राज्य विद्युत वितरण कंपनी (सीएसपीडीएल) ने विद्युत नियामक आयोग को 4,420 करोड़ घाटे का हवाला देते हुए विद्युत दरों में 20.45 प्रतिशत औसत वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव पर सरकार ने बिजली कंपनी को 1,000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी है, जिसके बाद अलग-अलग श्रेणियों में उपभोक्ताओं 8.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बढ़ी हुई बिजली दरें जुलाई महीने से लागू होगी। विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष हेमंत वर्मा ने शनिवार को राजधानी में आयोग के कार्यालय में नई दरों की घोषणा की।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button