अन्य ख़बरेंगुजरातछत्तीसगढझारखंडनई दिल्लीपंजाबपश्चिम बंगालबिहारमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईरायपुरशिक्षा

Nalanda Vishwavidyalaya: पीएम मोदी ने किया नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन, 17 देशों के राजदूत कार्यक्रम में हुए शामि

सरकार नालंदा विश्वविद्यालय को पुराना वैभव दिलाने के प्रयास में जुट गई है। पीएम मोदी आज प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास नए कैंपस का आज उद्घाटन किया। 2010 में इस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना होने के बाद से ही यह अस्थाई भवन में चल रहा था। जिसके बाद 2017 में नए कैंपस का निर्माण शुरू किया गया था।

Nalanda Vishwavidyalaya एजेंसी, नालंदा:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार पहुंंचे। जहां उन्‍होंने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए। इससे पूर्व पीएम मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर का दौरा कर इसकी जानकारी ली। बिहार के राजगीर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास ही नया कैंपस बनाया गया है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार मौजूदा नालंदा विश्वविद्यालय को सरकार वैसा ही वैभव दिलाना चाहती है, जैसा 800 साल पहले था। सरकार विश्वविद्यालय को शिक्षा का नया केंद्र बनाना चाहती है। नालंदा विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना साल 2010 में की गई थी, जिसके लिए सरकार ने बकायदा कानून भी बनाया था। हालांकि तब से अब तक यह अस्थाई भवन में ही चल रहा था। बताया गया कि विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में करीब 8 लाख किताबें रहेंगी।

17 देश हो होंगे शामिल
इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित 17 देशों के राजदूत भी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। यह वे देश हैं, जिन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना व इसे चलाने में सहयोग देने के लिए समझौता किया है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button