अंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंउत्तरप्रदेशउत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढझारखंडधर्मनई दिल्लीपंजाबमहाराष्ट्रमुंबईराजस्थानरायपुर

Baba Mahakal Sawan Sawari: जानें कब निकलेगी बाबा महाकाल की श्रावण सवारी, यहां पढ़ें पूरा शेड्यूल

हर वर्ष श्रावण माह में बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाती है। इस बार 22 जुलाई को पहली सवारी निकलेगी और 2 सितंबर को शाही सवारी के साथ इसका समापन होगा। प्रत्येक सवारी में बाबा महाकाल अलग-अलग स्वरूपों में दर्शन देंगे।

उज्जैन:– इस वर्ष 22 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत होने जा रही है। इसी के चलते उज्‍जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में निकलने वाली बाबा महाकाल की सावन सवारी की तैयारियां भी शुरू हो गई है। इस बार श्रावण मास की शुरुआत सोमवार से होगी, ऐसे में इस माह के पहले ही दिन बाबा महाकाल की सवारी निकलेगी।

दर्शन व्यवस्था में भी होता है बदलाव
श्रावण मास में महाकाल मंदिर की पूजन परंपरा में भी विशेष बदलाव किया जाता है। सामान्य दिनों में मंदिर के पट तड़के चार बजे खुलते हैं। श्रावण मास में प्रत्येक रविवार को रात 2.30 बजे मंदिर के पट खुलते हैं। शेष दिनों में मध्य रात्रि 3 बजे मंदिर के पट खोले जाते हैं और बाबा महाकाल की भस्म आरती होती है। साथ ही कांवड़ियों के लिए भी विशेष व्यवस्था की जाती है।

हर बार नए स्वरूप में दर्शन देते हैं बाबा महाकाल
श्रावण-भादौ माह में निकलने वाली प्रत्‍येक सवारी में बाबा महाकाल नए स्वरूप में दर्शन देते हैं। भगवान महाकाल के इन रूपों को शिव सहस्त्रनामावली में उल्लेखित शिव के विभिन्न नामों के आधार पर बनाया गया है। इस दौरान बाबा महाकाल मन महेश, चंद्र मौलेश्वर, शिव तांडव, उमा महेश, सप्त धान घटाटोप और होलकर स्वरूप में दर्शन देते हैं।

ऐसा रहेगा बाबा महाकाल की सवारी का शेड्यूल
22 जुलाई – पहली सवारी
29 जुलाई – दूसरी सवारी
5 अगस्त – तीसरी सवारी
12 अगस्त – चौथी सवारी
19 अगस्त – पांचवीं सवारी
26 अगस्त – छठी सवारी
2 सितंबर – शाही सवारी

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button