Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंगुजरातछत्तीसगढमध्यप्रदेशमौसमराज्यरायपुरराष्ट्रीय

गुजरात में आज चक्रवाती तूफान की आशंका, 11 जिलों में रेड अलर्ट… पढ़ें MP-UP और छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों का हाल

गुजरात में भारी बारिश के कारण हालत खराब है। यहां स्थिति को देखते हुए सेना को उतारा गया है। इधर, मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों और पंजाब-हरियाणा में मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है। जबकि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

HIGHLIGHTS

  • दिल्‍ली में आज छाए रहेंगे बादल
  • उत्तराखंड में साफ रहेगा मौसम
  • राजस्थान में नहीं होगी बारिश

(Weather Alert Today):- देश के कई राज्यों में अब भी बारिश का दौर जारी है। गुजरात में जहां भारी बारिश देखने को मिली है। आज राज्‍य में चक्रवाती तूफान की आशंका है। कुछ राज्यों में हल्की बारिश हो रही है। दिल्‍ली में आज गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में भी बारिश का अनुमान जताया है।

राज्यवार बारिश का हाल
दिल्‍ली (Delhi Weather)

दिल्‍ली में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में 1 सितंबर भी बादल छाए रहेंगे। दो सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 3 और 4 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather)
मध्य प्रदेश में आज रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी आंशिक बादल रहने और गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। शनिवार को बारिश का सिलसिला तेज होने के भी आसार हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather)
छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते एक सप्ताह से सुस्त पड़ा सिस्टम फिर से सक्रिय हो रहा है। जिसके असर से प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम बारिश और भारी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात (Gujrat Weather)
गुजरात में बारिश के कारण हालत खराब है। मौसम विभाग ने 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 22 जिलों में येलो अलर्ट है। राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को उतारा गया है। बाढ़ के कारण राज्य में अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है।

पंजाब-हरियाणा (Punjab-Haryana Weather)
पंजाब हरियाणा में बारिश का कोई अलर्ट नहीं है। यहां आज मौसम साफ रहेगा। 31 अगस्त से 3 सितंबर तक पंजाब में बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि, हरियाणा और चंडीगढ़ में 2 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है।

पहाड़ी राज्य (Uttarakhand, Himachal And Jammu-Kashmir Weather)
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 1 सितंबर तक मौसम साफ रहेगा। उसके बाद दो सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। इधर, हिमाचल प्रदेश में भी 31 अगस्त और 1 सितंबर को मौसम साफ रहेगा और 2 सितंबर भारी बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड में आज गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। राज्‍य में 2 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Weather)
उत्तर प्रदेश में भी आज और अगले दो दिन तक मौसम साफ रहेगा। इसके बाद दो सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान (Rajasthan Weather)
राजस्थान में आज और कल बारिश नहीं होगी। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहेगा। जबकि, 1 और 2 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

बिहार (Bihar Weather)
बिहार में आज हल्‍की बारिश के साथ बादल छाए रहेंगे। यहां पटना, बेगुसराय, जमुई, छपरा, गया, खगरिया, नवादा, नालंदा सहित कई जिलों में बारिश हो सकती है।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button