Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयअन्य ख़बरेंछत्तीसगढजनसंपर्क मध्यप्रदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराजनीतीराजस्थानराज्यरायपुरराष्ट्रीयव्यापार

GST भुगतान नहीं करने वाले व्यवसायियों पर सरकार सख्‍त, दो कंपनियाें से 1.75 करोड़ रुपये टैक्स वसूली, एक को नोटिस

रायपुर:- राज्य सरकार ने समय पर जीएसटी का भुगतान नहीं करने वाले व्यवसायियों पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। ऐसे व्यवसायियों की कुंडली तैयार कर कार्रवाई भी शुरू हो गई है। दो कंपनियाें से 1.75 करोड़ रुपये टैक्स वसूला गया है। एक कंपनी को नोटिस जारी किया गया है।

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने इमानदारी से टैक्स भुगतान की अपील की है। राज्य में पिछले कुछ वर्षों मे जिलों मे डीएमएफ मद से बड़ी संख्या मे निर्माण कार्य और सामाग्री की खरीदी हुई है परंतु जितना व्यय किया गया है, उस अनुपात में शासन को जीएसटी नहीं मिली है। राज्य जीएसटी में गठित किए गए बिजनेस इंटेलिजेंस यूनिट ने एआइ आधारित आइटी टूल्स का प्रयोग कर ऐसे व्यवसायियों का विश्लेषण कर रही है, जिन्होंने शासकीय सप्लाइ तो किया है लेकिन जीएसटी नहीं पटाया है।

केशकाल के भारत इंफ्रा नाम के व्यवसायी के प्रकरण में 91 लाख रुपये और रायपुर के श्रीकृष्ण इंटर प्राइजेस में 2.5 करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी गई। इसमें 1.75 करोड़ रुपये टैक्स विभाग ने वसूल किया। इसी तरह का एक और मामला हार्टीकल्चर विभाग में पकड़ा गया, जिसमें शेड नेट सप्लाइ करने वाली कंपनी किसान एग्रोटेक को विभाग ने नोटिस दिया है। इस प्रकार की कर चोरी करने वाले व्यवसायी अक्सर टैक्स लाईबिलिटी कम दिखाने के लिए बोगस बिलों पर आइटीसी क्लेम करते हैं।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button