Breaking News

टीमें 6 खिलाड़ी कर सकती हैं रिटेन, हर मैच खेलने पर मिलेंगे 7.5 लाख रुपये, आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले नए नियम हुए लागू

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने रिटेंशन और खिलाड़ियों से जुड़े नियमों की घोषणा कर दी है। साथ ही टीमों की पर्स वैल्यू में इजाफा करते हुए राशि 120 करोड़ रुपये कर दी गई है।

छह खिलाड़ियों को कर सकते हैं रिटेन
मेगा ऑक्शन से पहले टीमें छह खिलाड़ियों को रिेटेन कर सकती हैं, जिसमें अधिकतम पांच कैप्ड और अधिकतम दो अनकैप्ड प्लेयर्स हो सकते हैं। बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने विदेश खिलाड़ियों के लिए भी नियम लागू किया है।

दरअसल, कई बार ऐसा हुआ है कि नीलामी में बिकने के बाद विदेशी प्लेयर्स टूर्नामेंट में उपलब्ध नहीं रहते हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड सख्त नियम लेकर आई है, जिसके तहत विदेश खिलाड़ियों पर दो साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा।

ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी
विदेश प्लेयर्स को आईपीएल 2025 ऑक्शन के लिए पंजिकरण करवाना जरूरी है। इस बार मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन न कराने पर खिलाड़ियों को मिनी ऑक्शन 2026 में मौका नहीं दिया जाएगा। वहीं, मेगा ऑक्शन में खरीदे जाने के बाद अगर कोई विदेशी प्लेयर बिना किसी वैध कारण से नाम वापस लेता है, तो उसपर दो साल का बैन लगाया जाएगा। स्वास्थ्य कारणों से इसमें छूट रहेगी।

अगले आईपीएल सीजन में नहीं बढ़ेंगे मैच
आईपीएल 2025 में मैचों की संख्या नहीं बढ़ेगी। अगले साल 74 मैच खेले जाएंगे। इससे पहले 2023 और 2024 में इतने ही मैच खेले गए थे। बीसीसीआई के मीडिया राइट्स सौदे के तहत अगले सीजन में 84 मैच होने की अटकले थी, लेकिन वर्ष 11 जून से लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के पहुंचने की संभावना को देखते हुए मैचों की संख्या नहीं बढ़ाई गई है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हमें मैचों की संख्या बढ़ने के कारण खिलाड़ियों पर पड़ने वाले वर्कलोड को ध्यान रखना होगा।

Upendra Pandey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button